श्री एस. के. शर्मा
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक

श्री सतीश कुमार शर्मा इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग स्नातक हैं एवं आपने वर्ष 1981 में अपने कैरियर का शुभारंभ किया। आपके पास एनपीसीआईएल के न्यूक्लियर विधुत केंद्रों के प्रचालन व अनुरक्षण के विभिन्न कार्यक्षेत्रों का 39 वर्षों का व्यावसायिक दक्षता युक्त व्यापक अनुभव है। जुलाई, 2015 में एनपीसीआईएल निदेशक मंडल में निदेशक (प्रचालन) के रूप में नियुक्त किए जाने से पूर्व आप, केंद्र निदेशक, स्थल निदेशक जैसे अनेक महत्वपूर्ण पदों पर अपने कार्यदायित्वों का निर्वहन करते रहे हैं। आप एनपीसीआईएल के सभी प्रचालनरत रिएक्टरों के सुरक्षित व विश्वसनीय प्रचालन के प्रति उत्तरदायी रहे हैं।

आपको वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूक्लियर ऑपरेटर्स में प्रतिनियुक्त भी किया गया जहां आपने अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम के साथ संपूर्ण विश्व के न्यूक्लियर विधुत संयंत्रों की संरक्षा व विश्वसनीयता में सुधार के लिए कार्य करने का अवसर प्रदान किया। वर्तमान में आप वानो टोकियो सेंटर के गवर्नर हैं।

आप ऐसी शासन पद्धति में विश्वास रखते हैं जो निष्पक्ष, पारदर्शी, जिम्मेदार और नैतिक प्रबंधन सुनिश्चित करती हो। आप निगम अभिशासन के उच्चतम मानक प्राप्त करने की दिशा में कार्यरत हैं ताकि सुपरिभाषित और विहित संरचना विकसित की जा सके जो संगठन के उदेश्यों के साथ व्यवसाय के संचालन के लिए सर्वथा उपयुक्त हो।

आप एनपीसीआईएल में सुदृढ़ संरक्षा संस्कृति स्थापित करने में विशेष रुचि लेते हैं और निगम सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत, निकटवर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए आप विशेष रूप से पक्षधर रहे हैं।

आपके अनेक शोध-पत्र प्रकाशित हो चुके हैं और वर्ष 2014 में आपको "आईएनएस आउटस्टैंडिंग सर्विस एवार्ड" से सम्मानित किया जा चुका है। आपके नेतृत्व में विधुत केंद्रों ने अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं।


श्री शर्मा 01 जून, 2016 से अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एनपीसीआईएल के रूप में कार्यरत हैं।