श्री एम. सेल्वराज
निदेशक

श्री एम. सेल्वराज अत्यंत विविधतापूर्ण योग्ताओं व 34 वर्षों से अधिक बहुआयामी अनुभव वाले व्यक्तित्व हैं। आपने, वर्ष 1980 में, मदुरै विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक व रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज, (एमएसीटी), भोपाल से विद्युत अभियांत्रिकी में स्नातक पाठ्यक्रम पूर्ण किया। आप वित्तींय प्रबंधन में स्नातकोत्तर उपाधिधारक व जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ से कंप्यूटर मैनेजमेंट में डिप्लोमाधारक हैं। आपने, मुंबई विश्वविद्यालय से एलएलबी उपाधि भी अर्जित की है।

 

श्री एम. सेल्वराज ने वर्ष 1981 में मझगांव डाक लिमिटेड मुंबई में योजना अभियंता के रूप में अपना कार्य प्रारंभ किया। आपने पश्चिमी जर्मनी में एक वर्ष से भी अधिक समय तक पनडुब्बी निर्माण का प्रशिक्षण प्राप्त किया। भारत में पनडुब्बियों के निर्माण कार्य को पूरा करने के उपरांत आपने वर्ष 1990 में, टेरेटोरियल आर्मी (इन्फेंट्री) में कार्य भार ग्रहण कर लिया। वर्ष 1992 में, असम में उल्फा उग्रवादियों के विरुद्ध काउंटर इनसर्जेंसी ऑपरेशन्स के समाप्त होने के पश्चात आप वापस मझगांव डाक लिमिटेड के वाणिज्यिक विभाग में आ गए।

वर्ष 1995 में श्री एम. सेल्वराज ने वित्त सेवा का विकल्प चुना व उन्हें कॉर्पोरेट कराधान, सीएजी लेखापरीक्षण व लोक जमा योजनाओं का प्रभारी बनाया गया। इसके पश्चात श्री एम. सेल्वराज ने कीमत विमर्श समितियों में वित्त सदस्य की भूमिकाओं का निर्वहन किया व अनेक विभागों जैसे, कॉस्टिंग एण्ड बजटिंग, ईआरपी (एसएपी), क्रियान्वयन, परियोजना वित्त आदि के प्रमुख के पद पर कार्य किया। आप वर्ष, 2015 में मझगांव डाक लिमिटेड से निदेशक (वित्त) के पद से सेवानिवृत्त हुए।

श्री एम. सेल्वराज इंडियन कौसिल ऑफ आर्बिट्रेशन द्वारा अभियंता वर्ग में आब्रिट्रेटर के पैनल पर हैं। साथ ही वे इंटरनेशनल सेंटर फॉर अल्टरनेट डिस्प्यूट रिसोल्यूशन (आईसीएडीआर), नई दिल्लीे के आजीवन सदस्य भी हैं।

श्री एम. सेल्वराज को एनपीसीआईएल निदेशक मंडल में दिनांक 06 फरवरी से गैर-कार्यालयी स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।