कुडनकुलम स्थल

कुडनकुलम स्थल मन्नार की खाड़ी के तट पर स्थित है और यह भारत के दक्षिणी पूर्वी छोर से 4 किमी दक्षिण में तमिलनाडु राज्य के तिरुनेलवेली जिले के राधापुरम तालुका के कुडनकुलम ग्राम में अवस्थित है। इसकी एक इकाई प्रचालनरत है व दूसरी इकाई भी शीघ्र ही व्यवसायिक प्रचालन प्रारंभ करने वाली है। कुडनकुलम स्थल पर चार और इकाइयों की स्थापना के लिए भारत सरकार द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है।

  • कुडनकुलम न्यूक्लियर विद्युत परियोजना (केकेएनपीपी) 1 व 2 ( 2 x 1000 मेगावाट साजरि, वीवीईआर, इकाई-1 वाणिज्यिक प्रचालनरत व इकाई-2 द्वारा शीघ्र ही वाणिज्यिक प्रचालन अपेक्षित)
  • कुडनकुलम न्यूक्लियर विद्युत परियोजना (केकेएनपीपी) 3 से 6 ( 4 x 1000 मेगावाट साजरि, वीवीईआर हेतु भारत सरकार द्वारा अनुमोदन प्रदान)

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (ईपीए) - 1986 के प्रावधानों के अनुरूप केकेएनपीपी 1 व 2 के लिए एनपीसीआईएल द्वारा वर्ष 1988 में प्रस्तुत किए गए पर्यावरणीय तथ्य आंकड़ों के आधार पर पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा वर्ष 1989 (पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा वर्ष २००१ में पुनः वैधीकरण किया गया ) में पर्यावरणीय अनुमति (ईसी) प्रदान की गई थी।

पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम- 1986 के प्रावधानों के अनुरूप, लोक सुनवाई व पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा पर्यावरणीय प्रभाव आकलन रिपोर्ट की समीक्षा के उपरांत केकेएनपीपी 3 से 6 के लिए पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा वर्ष 2008 में पर्यावरणीय अनुमति प्रदान की गई थी।

सीआरजेड अधिसूचना- 2011 के अनुरूप जलीय पर्यावरण अध्ययनों व अद्यतन पर्यावरण प्रभाव आकलन के आधार पर पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा केकेएनपीपी 3 से 6 के लिए तटीय विनियमन जोन अनुमति भी प्रदान की जा चुकी है।