श्री बी. सी. पाठक
निदेशक, परियोजनाएँ

श्री भुवन चंद्र पाठक, परमाणु ऊर्जा विभाग के विशिष्ट वैज्ञानिक हैं और आप भारत में दाबित भारी पानी प्रौद्योगिकी पर आधारित न्यूक्लियर विधुत परियोजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति उत्तरदायी हैं। आप संप्रति, एनपीसीआईएल में निदेशक (परियोजना) पद के कार्यदायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।

गोविंद वल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविधालय से मैकेनिकल अभियांत्रिकी में स्नातक पूर्ण करने के उपरांत आप वर्ष 1986 में बीएआरसी प्रशिक्षण विधालय के 30वें बैच में सम्मिलित हुए थे।

आपको, भारत के विभिन्न स्थलों पर सभी प्रकार की क्षमताओं जैसे, 220, 540,700 व 1000 मेगावाट क्षमता वाले दाबित भारी पानी रिएक्टरों व दाबित पानी रिएक्टरों की न्यूक्लियर विधुत परियोजनाओं के क्रियान्वयन के क्षेत्र में 33 वर्षों से भी अधिक समय का समृद्ध अनुभव प्राप्त है।

एक वर्ष का प्रशिक्षण पूर्ण करने के उपरांत आपने आरएपीपी- 3 व 4 में कार्यभार ग्रहण किया और न्यूक्लियर कंपोनेंट्स व इसके कोर उपकरणों के संस्थापन कार्यों में विभिन्न क्षमताओं में कार्य किया। आरएपीपी 3 व 4 की दोनों इकाइयों की पूर्णता के पश्चात आपकी परियोजना अभियंता (न्यूक्लियर पाइपिंग) के पद पर प्रोन्नति के उपरांत टीएपीपी-3 व 4 में स्थानांतरित किया गया और यहां पर आप, न्यूक्लियर पाइपिंग व इसके प्रमुख उपकरणों संबंधी कार्यों पूर्ण करने से संबद्ध रहे। उपकरणों की आपूर्ति में विलंब के बावजूद इस महत्वपूर्ण कार्य-श्रृंखला को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाने के कारण टीएपीपी- 3 व 4 की पहली इकाई को पांच वर्ष के निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जा सका। न्यूक्लियर पाइपिंग को सफलतापूर्वक पूर्ण करने के उपरांत आपको, आउटडोर पाइपिंग का अतिरिक्त कार्यदायित्व सौंपा गया और अपर मुख्य अभियंता के पद पर पदोन्नत किया गया।

वर्ष 2006 में, और भी व्यापक दायित्वों के साथ आपका स्थानांतरण केकेएनपीपी हो गया। आपको मुख्य निर्माण अभियंता के पद पर पदोन्नत किया गया और आपने केकेएनपीपी का निर्माण व संस्थापन का कार्य पूर्ण किया। वर्ष 2012 में आपका स्थानांतरण आरएपीपी- 7 व 8 को हुआ जहां पर प्रारंभ में आप मुख्य निर्माण अभियंता के रूप में रहे और तदुपरांत आपको परियोजना निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया।

वर्ष 2016 में आपको एनपीसीआईएल मुख्यालय में अधिशासी निदेशक (परियोजनाएं-पीएचडब्ल्यूआर) के पद पर नियुक्त किया गया। आप, एनपीसीआईएल व एनटीपीसी के संयुक्त उपक्रम अणुशक्ति विधुत निगम लिमिटेड के अध्यक्ष भी हैं।

श्री पाठक ने 04 जुलाई, 2019 को निदेशक (परियोजनाएं) पद का कार्यदायित्व ग्रहण किया है।